हम क्यों मनाते हैं बाल दिवस ? | Happy Children Day 2017

Tuesday 19 July 2016

दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए होते हैं बेहद उपयोगी:

इंसान का सबसे पहला आहार दूध ही होता है और भारतीयों को दूध और दूध से बनी चीजें हमेशा से ही प्रिय रही हैं। लेकिन दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी बेहद अच्छा होता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं

दूध से सौंदर्य को निखारने के कुछ कमाल के टिप्स:

जिस प्रकार दूध एक आदमी को बड़ा होने में मदद करता है उसी प्रकार से उसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं।



दूध का प्रयोग करके चेहरे को निखारा जा सकता है और कई सारी त्वचा समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आईए जाने दूध के प्रयोग से चेहरे की सुंदरता में कैसे चार चांद लगाया जा सकता है। For More Details Visit http://healthfitnesstrick.blogspot.in

चेहरे के लिए दूध:

कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी। इसके अलावा, दूध में थोडा सा नमक मिलाकर चेहरे पर सुबह-शाम लगाने से मुहांसे दूर होते हैं।

एक और तरीका है मुंहासे दूर करने के लिए। आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर मुहांसे पर लगाने से मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।

होंठों के लिए दूध:

होंठ अगर काले हो गए हों तो दूध को होठों पर लगाने से कालापन दूर होता है। अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें, इससे राहत मिलती है। बादाम, बेसन, गाजर का रस दूध में मिलाकर उबटन की तरह लगाने से त्वचा में निखार आता है।

हाथ और नाखून के लिए दूध:

नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कुछ देर तक दूध में भिगोकर रखें। बरतन साफ करने से हाथ खुरदुरा हो जाता है, इन पर दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाने से हाथ की त्वचा मुलायम हो जाती है। दूध की मलाई और हल्दी पावडर मिलाकर चेहरे पर मलें, दो हफ्ते बाद चेहरे पर निखार आ जाएगा।

दूध और इसमें मौजूद गुणकारी अवयवों का उपयोग लगभग हर एक सौंदर्य उत्पाद में किया जाता है। लेकिन घर पर दूध से सौंदय को निखारने के लिए इसके द्वारा बनाए जाने वाले लेप और विधियों की सहा जानकारी कर आप दमकती त्वचा और निखार प्राप्त कर सकती हैं।

0 comments:

Post a Comment

Categories

Powered by Blogger.

Social Icons

.

Featured Posts

.

Follow us Facebook

Health Beauty Tips

Popular Posts