हम क्यों मनाते हैं बाल दिवस ? | Happy Children Day 2017

Friday 26 August 2016

 बीमारी के दिन एक खरे सौदे की तरह लगते हैं। आपको पूरे दिन घर में बैठकर टीवी देखने को मिलता है, और आपको स्कूल भी नहीं जाना पड़ता है। लेकिन कभी कभी हम भूल जाते हैं कि यह कितना उबाऊ होता है और आपको कितना बुरा लगता है। ऐसे में यदि आप कुछ बातों का ख्‍याल रखेगे तो आपके लिये बीमारी से लड़ने की ताकत और हिम्‍मत आ जाएगी।



》 ऐसे बचे बीमार होने से
1) खुद का ख्याल रखें: खूब तरल पदार्थ पिएं, लेट कर आराम करें, दवाई ले, और नियमित रूप से अपने हाथ धोएं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप लंबे समय तक के लिए बीमार हो जाएंगे।

2) अगर सिरदर्द है तो बहुत ज्यादा न पढ़ें : यह आपके सिरदर्द को ज्यादा बदतर कर देगा।

3) अपने दोस्त को बुलाएं: जब आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे होते हैं, तो आपको अपने दोस्तों से मिलकर बातें करके निश्चित रूप से मज़ा आता है, इससे आपका मन बीमारी से दूर हटेगा।

4) यदि पेट में दर्द है, तो ज्‍यादा खाने से बचे: यह बिना कहे किया जाना चाहिए। अपने पेट में बहुत अच्छा महसूस करने के लिए इस पर कोई एक गर्म वस्तु रखें और उचित स्थिति में लेटें।

5) टीवी देखें या कंप्यूटर पर जाएं: इससे सिर दर्द नहीं होगा और चलने-फिरने की आवश्यकता भी नहीं होगी, लेकिन याद रहे कि लंबे समय तक स्क्रीन पर देखने से आपकी आँखें थक जायेंगी तथा अंततः यह सिरदर्द का कारण होगा।

6) यदि आप वास्तव में बीमार नहीं हैं, कारण जो भी हो, तो अपने खाली दिन का पूरा लाभ उठाएं।

● सुझाव - 
कुछ भी ऐसा न करें जिससे कि आपको मिचली आये या सिरदर्द हो। चीजें जो आपका जी मिचला सकती है- उदाहरण के लिए, कुछ पेय, सोडा और संतरे का रस, बहुत घूमना, मसालेदार और कच्चे खाद्य पदार्थ खाना।याद रखें, आपका स्वास्थ्य अपकी मुख्य प्राथमिकता है। हमेशा खूब आराम करें चाहें आपको लगता हो कि थकान महसूस नहीं करते हैं! यह बीमारी का इलाज करने के लिए सबसे पहला रास्ता है।

ज्यादा बीमार होने से कैसे बचे ? how to prevent getting even more sick

0 comments:

Post a Comment

Categories

Powered by Blogger.

Social Icons

.

Featured Posts

.

Follow us Facebook

Health Beauty Tips

Popular Posts