हम क्यों मनाते हैं बाल दिवस ? | Happy Children Day 2017

Thursday 4 August 2016

लहसुन : क्षय रोग या टीबी (T.B.) से बचने का सबसे सस्ता, आसान और कारगर उपाय | Garlic for T.B.
टी.बी अर्थात क्षय रोग का सर्वसाधारण और कारगर नुस्खा :
• टी. बी. यानि क्षय रोग एक संक्रामक रोग है, जो जीवाणुओं की वजह से होता है। हमारे देश में लाखो लोग इस बीमारी से ग्रसित है|

यह बीमारी Mycobacterium Tuberculosis नामक जीवाणु कि वजह से होती है। यह जीवाणु ज्यादातर हमारे फेफड़ो पर असर करते है| जब सांस के द्वारा यह जीवाणु आपके शरीर में जाता है तो तब टीबी होने का खतरा होता है।

टीबी T.B. (tuberculosis) रोग का सरल घरेलु आयुर्वेदिक उपचार:

• निम्नलिखित विधि से इस बीमारी से बचे रह सकते है अगर आप इस बीमारी से पीड़ित भी हो तो भी यह नुस्खा आपके लिए अमृत समान है। आइये जाने इसकी विधि।

खाली पेट लहसुन खाने से होते हैं ये चमत्‍कारी फायदे:

लहसुन का विधिय पूर्वक सेवन करने वालों को तपेदिक (टी.बी) रोग नही होता। इस प्रकार के क्षय को दूर करने में लहसुन अमृत के समान है। लहसुन अतयंत प्रबल कीटाणुनाशक है और एंटीबायटिक ओषधियों का अच्छा विकल्प है। इसके प्रयोग से क्षय के कीटाणु नष्ट हो जाते है।

➡ प्रयोग विधि :

• प्रयोग करने से पहले लहसुन को छील लीजिये। इसे छिलने के पश्चात भी इसकी कलियों पर बहुत बारीक़ झिल्ली लिपटी रहती है, इसे भी अलग कर देना चाहिए। एक कली के तीन-चार टुकड़े कर लें और दोनों समय भोजन के बाद एक घंटे बाद लहसुन की दो कलियाँ चबाकर ऊपर से पानी पीवें अथवा एक कली चार टुकड़े कर एक-एक मुनक्का में दो-दो टुकड़े रखकर चबा जाएँ।     

➡ विशेष : लहसुन को पीस कर गुड़ मिलकर खाने से फेफड़ों के ऐसे जख्म भी भर जाते हैं, जिनको लाइलाज कहा जाता है।

#garlic,#health benefits with garlic,#how to cure health problems with garlic,#how to get rid from health problems with garlic in ayurveda,#TB,#Garlic For TB,#complication of TB,#reson of TB,#amazing health solution with garlic.

0 comments:

Post a Comment

Categories

Powered by Blogger.

Social Icons

.

Featured Posts

.

Follow us Facebook

Health Beauty Tips

Popular Posts