हम क्यों मनाते हैं बाल दिवस ? | Happy Children Day 2017

Monday 26 June 2017

गोरी निखरी त्वचा पाने के लिए महिलाएं हर जतन करने के लिए तैयार रहती हैं। इसके लिए वे अपना काफी समय ब्यूटी पार्लर में भी बिताती हैं लेकिन कुछ खास फायदा नजर नहीं आता है। खूबसूरत त्वचा पाना कोई एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए आपको हर रोज अपने चेहरे का विशेष ध्यान रखना चाहिए। त्वचा को निखारने में जितनी भूमिका ब्यूटी प्रोड्क्टस की होती है उसे कहीं ज्यादा आपके द्वारा लिए जा रहे है आहार की होती है। जिस तरह शरीर को पोषण की जरूरत होती है उसी तरह हमारी त्वचा को भी इसकी जरूरत होती है। आपकी त्वचा को गोरा निखरा बनाने के लिए हम लेकर आए हैं कुछ आसान टिप्स:



जरूरी विटामिन
अक्सर महिलाएं यह सोचती हैं कि उनके क्रीम और लोशन विटामिन सी या ई मौजूद है तो उन्हें आहार की जरूरत नहीं है। लेकिन यह धारणा गलत है अगर आप इन विटामिनों से भरपूर फल या सब्जियां खाएंगी तो यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होगा। इन विटामिनों के सेवन से आपके चेहरे पर सूरज की रोशनी से चेहरे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा इसके अलावा ऐसे आहार झुर्रियों से भी बचाते हैं।



चेहरे की सफाई
गर्मी के मौसम में चेहरे को कई बार ठंडे पानी से धो सकते हैं। यह आपके चेहरे से गंदगी और मृत त्वचा को बाहर निकालेगा। जब भी कहीं बाहर से आएं तो अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें। अगर चेहरे पर पिंपल हैं तो एंटीबैक्टीररियल क्लींजर का प्रयोग करें जिससे पोर्स खुल जाएं और गंदगी साफ हो जाए।
दूध और गाजर का रस
गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कि त्वचा में कसाव लाता है। इस पैक को बनाने के लिये, गाजर को कस लीजिये और उसमें दूध मिला लीजिये। इसे अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिये लगा कर मसाज करें और फिर उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके साथ दही भी मिला कर मसाज कर सकती हैं। अगर यह पैक लगाने के बाद आपका चेहरा ऑयली हो जाए तो आप हल्का सा फेस वॉश लगा कर मुंह धो सकती हैं। इसे लगातार इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आएगा।
हल्दी निखारे रंग
त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी का प्रयोग सबसे उत्तम तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। हमेशा ध्यान रखें कि आप खड़ी हल्दी का ही प्रयोग करें न कि बाजार में मिलने वाली पैकेट हल्दी। एक मिक्स‍र में खड़ी हल्दी और थोड़ी सी ताज़ी मलाई डाल कर ब्लेंड करें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तब उसमें दूध और आटा मिलाएं और गाढ़ा पे बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

चंदन बनाएं खूबसूरत
रंग निखारने के लिए चंदन का प्रयोग करना अच्छा है। चंदन से चेहरे को किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्टन को अपने चेहरे और गदर्न में अच्छी  तरह से लगा लें।
उबटन बनाए गोरा
आपने देखा होगा लड़कियों को शादी से 15 पहले उबटन लगाना शुरु कर दिया जाता जिससे उनका रंग निखर जाता है। उबटन रंग निखारने का सबसे अच्छा व आसान तरीका माना जाता है। उबटन बनाने के लिए आप काली सरसों को दूध में उबाल कर सुखा लें फिर उसे रोज थोड़ा-थोड़ा पीस कर हाथ-पैर व चेहरे पर लगाएं। फिर देखें कैसे आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में निखर जाएगी।

0 comments:

Post a Comment

Categories

Powered by Blogger.

Social Icons

.

Featured Posts

.

Follow us Facebook

Health Beauty Tips

Popular Posts