हम क्यों मनाते हैं बाल दिवस ? | Happy Children Day 2017

Sunday, 16 July 2017

क्‍या आप हर दिन हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करती हैं। अगर नहीं तो आप दिन भर की एनर्जी पाने के लिए क्‍या करती हैं, फल खाती हैं, स्‍प्राउट खाती हैं, या फिर मिल्‍क लेती हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चलता है कि महिलां अपने दिनचर्या के काम में सुबह से इतना ज्‍यादा व्‍यस्‍त हो जाती हैं कि वे सुबह का नाश्‍ता नहीं कर पाती हैं जिसके कारण उन्‍हे कमजोरी आने लगती है क्‍योंकि उनके शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता है।




Top 10 Energy Boosting Foods for Women:


सुबह के नाश्‍ते की ऊर्जा आपको सारा दिन शक्ति प्रदान करता है। ऐसे में नाश्‍ता जरूर करिए। अगर आप किसी कारणवश नाश्‍ता समय से नहीं कर पाती हैं तो ऐसे भोजन को लें जो आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा दें। 

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड के बारे में, जो आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा देगें:

1) कार्बोहाइड्रेट:
शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में ग्‍लूकोज की पूर्ति कार्बोहाइड्रेट ही कर पाता है। इसलिए हर दिन आलू या सफेद आटे का सेवन करें।
2) ब्राउन राइस:
सफेद चावल की अपेक्षा ब्राउन राइस का सेवन ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है।
3) आलू:
आलू से शरीर में कार्बोहाइड्रेट मिलता है। शकरकंद भी आलू का एक प्रकार होता है इसमें ऊर्जा भरपूर मात्रा में होती है। साथ ही साथ इसमें विटामिन ए और सी भी होता है।
4) शहद:
शहद में प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर को ऊर्जा देती है। इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा नहीं बढ़ती है।
5) सेब:
सेब में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही साथ इसमें फाइबर भी बहुत ज्‍यादा होता है।
6) केला:
केला में बहुत एनर्जी होती है। यह आपके शरीर को इतनी ऊर्जा दे देता है कि आप सारा दिन बिना कुछ खाएं एनर्जीलेस फील नहीं करेगें। लेकिन अगर केले का सेवन काला नमक डालकर करें तो यह और ज्‍यादा फायदा करता है।
7) पालक:
पालक में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा, इसमें आयरन भी काफी ज्‍यादा पाया जाता है। महिलाओं के शरीर के लिए पालक बहुत लाभकारी होती है।
8) बादाम:
बादाम में विटामिन ई बहुत ज्‍यादा होता है हर दिन पानी में भिगोकर पांच बादाम का सेवन करने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है।
9) अंडा:
अंडे को उबाल कर नमक डालकर खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसमें प्रोटीन भी काफी अधिक मात्रा में होता है। अंडे से मिलने वाली ऊर्जा प्राकृतिक होती है और इससे कोई साइडइफेक्‍ट नहीं होता है।

0 comments:

Post a Comment

Follow by Email

Categories

Powered by Blogger.

Social Icons

.

Featured Posts

.

Follow us Facebook

Health Beauty Tips

Popular Posts