हम क्यों मनाते हैं बाल दिवस ? | Happy Children Day 2017

Friday 7 April 2017

Home Remedies for Prickly Heat:



अब गर्मियों का मौसम आ ही गया है तो इस मौसम में सबसे ज्‍यादा जो दिक्कत होती है वो है घमौरियों की यानि प्रीकली हीट की. कैसे बचें गर्मियों में घमौरियों से. सबसे ज्यादा घमौरियां बच्चों को होती है क्योंकि उनके स्वेट ग्लैंड्स पूरी तरह से फंक्शनल नहीं होते. ऐसे में बच्चों को नहाने के बाद पाउडर लगाना बहुत जरूरी है. साथ ही बच्चों को ढीले कपड़े ही पहनाने चाहिए.

See our videos




व्यस्क लोग भी गर्मियों के मौसम में टाइट कपड़े ना पहनें. गर्मियों में नायलॉन और रेयॉन के कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए. कूल कपड़े, कॉटन या लेनिन के कपड़े ही खासतौर पर पहनें. अगर आपको हर बार गर्मियों में घमौरियां हो जाती हैं तो चंदन का पैक बनाएं. रात में सोने से पहले इसे बॉडी पर लगाएं इससे घमौरियां काफी हद तक कंट्रोल रहेंगी. चंदन शरीर को ठंडा रखता है.

इसी तरह से एलोवेरा और लेमन जूस मिलाकर पीएं. सुबह उठकर खाली पेट 2 चम्‍मच ऐलोवेरा जूस में 8 से 10 बूंद नींबू मिलाकर एक गिलास ठंडे पानी में घोलकर पीएं. इससे बाहर जाने पर भी आपको घमौरियां नहीं निकलेंगी.


  • गुलकंद का सेवन करने से भी आप घमौरियों से बच सकते हैं. ये शरीर का ठंडा रखता है. गुलकंद के साथ गुलाबजल मिलाकर शरीर पर स्प्रे करेंगे तो भी घमौरियां नहीं होंगी.
  • गर्मियों में नियमित रूप से प्याज खाने से भी घमौरियों को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • शतावरी हर्ब को दो मिलीग्राम आप ठंडे पानी के साथ लीजिए. ये आपके शरीर को ठंडा रखेगा.
  • इसी जरह से वैसलिन या हैवी क्रीम को गर्मियों में शरीर पर एप्लाई ना करें. इससे घमौरियां बढ़ती हैं.
  • आप घमौरियों को कम करने के लिए कैल्माइन लोशन लगा सकते हैं. इससे घमौरियों के खुजली कम होगी.

0 comments:

Post a Comment

Categories

Powered by Blogger.

Social Icons

.

Featured Posts

.

Follow us Facebook

Health Beauty Tips

Popular Posts